फोन के जरिए लेन-देन से जिंदगी बहुत आसान हो गई है। मोबाइल रिचार्ज करना हो या फिर किसी को पैसे भेजने हो, फोनपे के जरिए आप इसे तुरंत कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ समस्याएं भी हो जाती हैं । जैसे पैसे कट गए लेकिन मोबाइल रिचार्ज नहीं हुआ। या फिर जिसको आपने पैसे भेजे वहां तक नहीं पहुंचे। ऐसे मामलों में आप जानना चाहते हैं कि कैसे शिकायत करें और अगर शिकायत नहीं सुनी जाती है तो अगला कदम क्या हो। इस पोस्ट में हम आपको फोनपे मोबाइल वॉलेट के कस्टमर केयर नंबर या टोलफ्री नंबर के अलावा लिखित में शिकायत करने का तरीका बताएंगे। ये भी बताएंगे कि ऊपर के स्तर पर शिकायत का निवारण कैसे कराएं।
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कस्टमर केयर नंबर की जरूरत क्यों
फोनपे के कस्टमर केयर से संपर्क करने की कई वजहे हो सकती हैं। ऐसे ही हम कुछ आम समस्याओं को दे रहे हैं। इनमें से कई समस्याओं का समाधान भी दिया है। ताकि आपको बेवजह कस्टमर केयर को कॉल नही करना पड़े।
ऐसी स्थिति में 3 दिन तक इंतजार करें। आमतौर पर पैसे वापस आ जाते हैं। अगर आप कस्टमर केयर से संपर्क करेंगे तो उसका भी यही जवाब होगा। इसलिए तीन दिन के बाद ही शिकायत करें
2. मोबाइल रिचार्ज किया, पैसे कट गए लेकिन नंबर पर बैलेंस नहीं आया
मोबाइल रिचार्ज के मामले में कभी-कभी तकनीकी दिक्कत आ जाती है और टेलीकॉम कंपनी तक पैसा जमा होने का संदेश नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में आपके नंबर पर बैलेंस नहीं आ पाता है। आमतौर पर एक दो घंटे में ये पैसा वापस आ जाता है। फोनपे 2 दन तक इंतजार करने को कहता है। आप इसके बाद शिकायत करें। वैसे अगर एक बार रिचार्ज फेल हो जाता है। तो थोड़ा रुकने के बाद ही दोबारा रिचार्ज करें। अगर संभव हो तो रिचार्ज के दूसरे तरीके का इस्तेमाल करें।
How To Complain Online to The RBI
3. यूपाई पिन नहीं बना पा रहे हैं
फोनपे के नए ग्राहकों को ये परेशानी होती है। कभी-कभी यूपीआई पिन सेट करे के लिए जब आप अपना डेबिट कार्ड का डिटेल देते हैं तो सिस्टम उसके लेता नहीं है। इसकी एक वजह ये हो सकता है कि आपने अपने डेबिट कार्ड को एक्टिवेट नहीं किया है। ऑनलाइन डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले आप एक बार एटीएम में उसका यूज कर लें।
कई बार वैलेडिटी खत्म होने की वजह से भी ऐसा संभव है। या फिर SBI के कुछ कार्ड्स में वैलेडिटी 10 साल बाद तक की है। ऐसे कार्ड यूपीआई सिस्टम में काम नहीं करते हैं। वैसे SBI अब इस तरह के कार्ड को बदल रहा है। लेकिन अगर ऐसी कोई बात नहीं है और फिर भी आपका डेबिट कार्ड काम नहीं कर रहा है। तो एक दो दिन बाद फिर से ट्राई करें। उसके बाद ही कस्टमर केयर से संपर्क करें।
4. अनजान शख्स से पैसे की Request
ये समस्या भी बहुत आम हो चली है। लोगो को कुछ ना कुछ पैसे Approve करने की Request आती रहती है। अब आपने इस रिक्वेस्ट पर ध्यान दिया और पिन डालकर अप्रूव कर दिया तो आपके खाते से पैसे गायब हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में पैसा वापस पाने की कोई गुंजाइश नहीं रहती है। इस मामले में शिकायत करने से भी कोई फायदा नहीं होता है। हा आप चाहें तो धोखाधड़ी का FIR कर सकते हैं। इसलिए जरूरत है सतर्क रहने की।
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फोनपे कस्टमर केयर से संपर्क के तरीके
फोनपे अपने ग्राहकों को शिकायत करने के कई रास्ते देता है। आप फोन कर सकते हैं। ईमेल कर सकते हैं और एप के जरिए ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं। इसमें से आखिरी उपाय सबसे आसान और असरदार है। तो सबसे पहले बात ऑनलाइन शिकायत यानी सपोर्ट टिकट की।

एप के जरिए सपोर्ट टिकट
फोनपे से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए आपको ज्यादा इधर-उधर परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इसके एप के जरिए ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और आम तौर पर आपकी समस्या का समाधान तुरंत मिल जाता है। ध्यान रखिए की आपकी शिकायत 2 महीने से ज्यादा पुराने लेन-देन के लिए नहीं होना चाहिए।
इस तरीके में आपके बहुत ज्यादा डिटेल देने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि पूरी डिटेल फोनपे एप के जरिए सिस्टम खुद हासिल कर लेता है। जैसे अगर किसी लेनदेन के बारे में शिकायत करनी है तो आप उस लेनदेन के रिकॉर्ड का इस्तेमाल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
फोनपे सपोर्ट टिकट का इस्तेमाल करने के लिए आपको फोनपे एप के हेल्प सेक्शन में जाना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले फोनपे डैशबोर्ड को खोलिए और सबसे ऊपर की पट्टी पर बने प्रश्नवाचक चिन्ह (Question Mark) पर टैप कीजिए।

Question Mark को टैप करते ही आपके सामने Help का पेज आ जाएगा। इस पेज में आपको अपनी शिकायत की कैटेगरी चुननी है। अगर पैसा क्रेडिट नहीं होने से जुड़ी शिकायत है तो सबसे पहले ऑप्शन ‘Issue with Transaction’ पर टैप कीजिए।

लेन-देन से जुड़ी समस्या
जैसे ही आप ट्रांजैक्शन सा जुड़ा हुआ मामला चुनते हैं आपके सामने पिछले सभी लेन-देन के रिकॉर्ड आ जाते हैं। जिस लेने से जुड़ा मामला है आप उसी पर टैप कर दीजिए। अब आपके सामने इस लेनदेन से जुड़े तमाम संभावित सवाल होंगे। आप इनमें से अपना वाला सवाल चुन लें।


सवाल चुनते ही आपके सामने एक पहले से लिखा हुआ जवाब आ जाएगा। अगर इस जवाब से बात बन जाती है तो ठीक नहीं तो Contact पर टैप कीजिए। इस पर टैप करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
अन्य समस्याएं
लेकिन अगर लेनदेन से जुड़ी समस्या नहीं हो तो आपको फिर से अपनी समस्या की कैटेगरी चुननी पड़ सकती है। इस तरह कैटेगरी चुनते हुए आप अपने exact सवाल पर पहुंच जाएंगे। ज्यादातर यही होगा कि आपको अपने सवाल का जवाब लिखा हुआ मिल जाएगा। लेकिन अगर आप उस पहले से लिखे जवाब से संतुष्ट नहीं है तो ‘Contact’ बटन पर टैप कीजिए। जैसे ही आप Contact बटन पर टैप करेंगे आपका चुना हुआ सवाल अपने आप फोनपे कस्टमर केयर तक पहुंच जाएगा। अगले 24 घंटे में आपको जवाब भेज दिया जाएगा। फोनपे 3 दिन में समस्या के समाधान का दावा करता है।

जवाब पढ़ने के लिए आपके Help पेज में जाकर View tickets पर टैप करना होगा।
लेकिन अगर आपको इस जवाब से संतुष्टि नहीं है तो कस्टमर केयर को कॉल कीजिए।
टोलफ्री नंबर
फोनपे से जुड़ी शिकायत के लिए कस्टमर केयर नंबर तो है लेकिन ये टोलफ्री नहीं है यानी आपको कॉल चार्ज देने होंगे। हालांकि आजकल ज्यादातर लोगों के पास अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा होती है इसिलए उन्हे दिक्कत नहीं होगी।
फोनपे से जुड़ी समस्याओं की शिकायत करने के लिए आप 080-68727374/022-68727374 पर कॉल कर सकते हैं
। कॉल करने पर कस्टमर केयर एक्जिक्यूटिव आपसे आपका फोन नंबर और ट्रांजैक्शन नंबर पूछेगा। आप इस जानकारी को दे देंगे तो आगे वो समस्या का समाधान करने की कोशिश करेगा।
फोनपे की ईमेल एड्रेस
लेकिन अगर कस्टमर केयर नंबर पर बात करने से भी समस्या का हल नहीं निकलता है तो आप ईमेल लिखकर शिकायत कीजिए।
अपने शिकायत को [email protected] पर भेजिए। शिकायत में अपने लेनदेन से जड़ी पूरी डिटेल दीजिए। साथ ही आप अपनी पुरानी शिकायत का टिकट नंबर भी डालिए। ये टिकट नंबर ऑनलाइन शिकायत करते वक्त मिला होगा। आप इस हेल्प पेज में जाकर view ticket पर टैप करके भी पा सकते हैं।
धोखाधड़ी की शिकायत के लिए ईमेल करें: [email protected]
शिकायत को आगे बढ़ाना
संभव है कि फोनपे का कस्टमर केयर आपकी समस्या का समाधान नहीं कर सके। ऐसी स्थिति में आप अपनी शिकायत को फोनपे के अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं।
लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले ये समझ लें कि अगर मामला पैसे का रिफंड से जुड़ा है और आपका रिफंड अप्रूव हो गया है तो 10 दिन तक का समय लग सकता है। इसलिए धोड़ा धीरज रखिए।
कुछ मामलों में ज्यादा समय लगता है । ऐसे में फोनपे कस्टमर केयर अगर पहले से सूचित कर देता है तो शिकायत को आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं है।
अगर सपोर्ट टिकट, ईमेल और कॉल से आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आपक नीचे दिए गए ईमेल एड्रेस पर ईमेल करें।
इस मेल में नीचे दी गई सूचनाएं होनी चाहिए।
- आपका नाम
- आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
- शुरुआती शिकायत का टिकट नंबर
- कस्टमर केयर के जवाब से आप क्यों संतुष्ट नहीं हैं
आपको इस ईमेल का जवाब 24 घंटे में मिल जाएगा। और फोनपे का दावा है कि 2 दिन के अंदर समस्या का हल भी कर दिया जाएगा। अगर ज्यादा वक्त लगना होगा तो आपको उसकी सूचना दी जाएगी।
लेकिन अगर आप अभी भी संतुष्ट नहीं है तो शिकायत को और आगे बढ़ा सकते हैं। अगले चरण में आप नीचे दिए गए ईमेल पर अपनी शिकायत भेजें। शिकायत के साथ ऊपर बताई गई सभी सूचनाएं होनी चाहिए
यहां से भी दो दिन के अंदर आपकी समस्या हल हो जानी चाहिए। फिर भी अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो RBI के द्वारा नियुक्त Ombudsman को शिकायत कर सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए RBI Ombudsman पर हमारी पोस्ट पढ़ सकते हैं।
मैंने अपनी कुवे का बिल फोन पर से जमा कराया उसकी राशि 2749 रुपए जोकि तीन बार काट ली गई ₹8247 काट ली मुझे 5498 रुपए refund karave
Mai 2friend invite kiya aur phone pe banaya first pament bhi kiya par rewards nahi yaya hai help you
अगर तीन दिन से ज्यादा हो गए हैं तो कस्टमर केयर से शिकायत कीजिए। आपकी समस्या सुलझा जाएगी।
Sir mene axis bank se sbi bank me pese send kiya tha but pese axis bank se cut gya hai par sbi account me nhi aya he 10000 sir plz replay fiest
Mene 15195बिजली बिल का भुगतान किया था बो अभी तक नहीं पहुंचा
Sir mera 2000 rupees kat gaya hai. Par jisko send kiya usko amount nahi gaya .par mere account se money kat gaya. Plz sir its urgent my money is refund to my account
Sir mera Phonepay se Froud hua hai Kala dophar 1 baje 59858 Ru debit hua hai any desk app ke dwara plz sir help me
फोनपे ओपन करके माई मनी पर टैप करें। अगले पेज में फोनपे गिफ्ट कार्ड पर टैप करें। अब क्लेम गिफ्ट कार्ड पर टैप करके अपना गिफ्ट कार्ड नंबर और पिन डालें। इस तरह आप अपने गिफ्ट कार्ड की रकम क्लेम कर सकेंगे।
अपने गिफ्ट कार्ड का नंबर जानने के लिए अपना ईमेल या इनबॉक्स चेक करें। अगर वहां भी नहीं मिलता है तो फोनपे के अपने पुराने ट्रांजैक्शन को चेक करें वहां मिल जाएगा।
मैने कुछ दिन पहले ही फोन पे डाऊनलोड किया है, उसी समय मेरे एप्प में गिफ्ट वाउचर खरीदने का मैसेज आया , मैने 2000 का गिफ्ट वाउचर खरीद लिया अब मुझे गिफ्ट वाउचर से भुगतान का तरीका नहीं मालूम कृपया, गिफ्ट वाउचर से भुगतान का तरीका बताये अथवा मेरे बैंक खाते में यह राशि किस तरह आ सकती है, मेल में जानकारी दे, मैने कस्टमर केयर को भी मेल किया था, वहां से कहा गया आपकी समस्या का समाधान हो गया लेकिन किस तरह मुझे नहीं मालूम
किस चीज के ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगा है।
Sir online trajection pr kiesa charge lgta hai Rs.17.70
Transfer kiya Pasia Kat gaya liken account me nahi aya 500rupees
इस कैशबैक को आप रिचार्ज वगैरह में इस्तेमाल कर सकते हैं।
कैशबैक कोअकाउंट में ट्रांसफर कैसे किया जाता है और मुझे भी मेरा इनाम प्राप्त हुआ हुआ है उसे अकाउंट में कैसे ट्रांसफर किया जाता है
Mera name Md Tazruddin Ansari 02/10/2019 ko 7000 hajar transfer kiya.abhi tak balance7000 hajar rupees pending bata raha hai.aap se sikayat hai. Ke please mera Paisa refond Kare
Maine 02/10/19 money transfer kiya abhi tak nahi phuch.
Mere 2000 rupye ring n. Pr chle gye he mere rupye mere acaunt baps or do
Add bank me problem aa raha
Sir mujhe scratch card mil gaya hai lekin a/c mai balance add nahi hua please help me
Sir unable to register my mobile for last 15days
6din ho gaya mera balance pending baata raha h or AC se balance bhi Cat gaya h
Money transfer Kiya failed ho Gaya paisa kat Gaya rs100
Mera balens Kat gaya abhitk nahi aya rifnd 18/2/19 ko
Google pey chalu nahi ho raha hai
Pasa kat ga balance nahi meelaa