अगर गूगल पे में आपका पैसा फंस गया है तो कस्टमर केयर से complain करने के दो रास्ते हैं। सबसे पहला तो आप toll-free Helpline में call करके अपना issue बता सकते हैं। लेकिन इस तरीके में कई बार बहुत लंबी waiting होती है और बात नहीं हो पाती है।
दूसरा तरीका online complaint का है। इसमें आप app के जरिए ही पैसा फंस जाने की शिकायत कर सकते हैं। वैसे अगर आपका पैसा फंस गया है तो थोड़ा इंतजार कर लीजिए कुछ समय बाद पैसा अपने आप वापस आ जाता है।
हम आपको आज इस लेख में फंसे पैसे को वापस पाने के हर तरीके को बताएंगे। बस आप थोड़ा धैर्य के साथ पूरा लेख पढ़िएगा।

पैसा फंसने पर Complain करने का सही तरीका
दोस्तों सबसे पहले सबसे important बात। अगर आप गूगल पे से किसी को पैसा भेज रहे हैं। या फिर दुकानदार को payment कर रहे हैं। और पैसा आपके account से कट जाता है लेकिन सामने वाले के account में नहीं पहुंचता है। तो घबराइए नहीं। क्योंकि अगर आप घबराएंगे तो नुकसान और ज्यादा हो सकता है।
दोस्तों घबराहट में आपको Google Search पर toll-free number बिल्कुल नहीं ढूंढ़ना चाहिए। और ना ही social media से मिले नंबरों पर call करना है। क्योंकि 90% चांस है कि आपको जो number दिखेगा और वो किसी ठग का होगा। किसी fraud आदमी का होगा। ठग तो इसी इंतजार में बैठा रहता है कि कोई परेशान आदमी फोन करे।
वहां कोई waiting नहीं होती है। वो बहुत अच्छे से बात भी करता है। और लगता है कि बस पैसा वापस मिल जाएगा। लेकिन होता इसका उल्टा है। आप और ज्यादा पैसा गंवा देते हैं।
मैंने ऐसे मामले देखे हैं। जहां एकाध हजार रुपए के चक्कर में लोगों ने हजारों रुपए गंवा दिए हैं। इसीलिए मुझे ये जरूरी लगा कि ये बात आपको सबसे पहले बताई जाए। क्योंकि फंसा हुआ पैसा तो कभी ना कभी वापस आ जाएगा लेकिन fraud कै पैसा वापस पाना बहुत मुश्किल है। इसलिए पूरी जांच पड़ताल के बाद ही customer care number पर कॉल करें।
Beware! Customer Care Number Fraudsters are On Prowl
गूगल पे कस्टमर केयर का सही नंबर
number सही है कि नहीं इसे verify करने का तरीका भी बताएंगे। लेकिन मेरा तो आपसे यही कहना है कि number पर call करने के बजाय आप secret shortcut का use करें। ये आसान है इसमें fraud की गुंजाइश भी नहीं है।
लेकिन मुझे पता है कि आप जल्दी से जल्दी toll-free number भी जानना चाहते हैं। आपको चिंता हो रही है इसलिए तुरंत customer care से बात करना चाहते हैं।
Google Pay customer care को call करने का toll-free helpline number है
1800 419 0157
Customer Care Number को Verify कैसे करें?
आइए इसे verify करने का तरीका भी बताते हैं। सबसे पहली बात तो ये कि जितने भी toll-free helpline number हैं वो 1800 से शुरू होते हैं और ग्यारह अंक के होते हैं। सरकार पूरी जांच पड़ताल के बाद ही इन नंबरों को जारी करती है।
इसलिए हमेशा के लिए याद रखिए कि 1800 से ही number शुरू होना चाहिए और कुल ग्यारह अंक होने चाहिए। Normal Mobile number में केवल दस digit होते हैं।
दूसरा ये देख लें कि customer care का number गूगल के support page में लिखा है कि नहीं। इसके लिए आपको support.google.com पर जाना होगा। वहां search box में Contact Google pay india customer care लिखकर search कीजिए।
आपके सामने जो पेज लिखा होगा उसमें वहीं number लिखा होगा जो मैंने आपको अभी बताया है। अच्छी तरह से देख लीजिए। address bar में support.google.com लिखा होगा। इसका मतलब ये है कि ये गूगल का अपना पेज है। और इसलिए ये number सही है।

Google Pay Customer Care से Complain करने का आसान तरीका
तो दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि गूगल पे में पैसा फंस जाए तो अपना पैसा वापस पाने का दूसरा आसान तरीका क्या है । ऐसा तरीका जिसमें आपको call लगाने की या किसी से बात करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। लेकिन दोस्तों उससे पहले आपको एक और छोटी सी बात बतानी है।
जब भी कभी पैसा फंस जाए तो complaint हमेशा पैसा भेजने वाले को करना चाहिए। पैसा पाने वाला का इससे कोई वास्ता नहीं होता है।
तो मान लीजिए आपने किसी को payment किया लेकिन पैसा उसके पास नहीं पहुंचा है। इसके लिए आप अपना गूगल पे app खोल लीजिए और नीचे See All payment activity पर tap कीजिए।

अब अगले पेज में आपके सभी Google Pay transaction दिख जाएंगे। सबसे latest transaction सबसे ऊपर होगा। आप इनमे से किसी भी transaction के लिए शिकायत कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कहीं फोन करने की जरूरत नहीं है। किसी से चैट करने की जरूरत भी नहीं है। अब यहीं से बस एक tap करके Complaint Book कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस transaction पर tap करना है जिसका पैसा सामने वाले के पास नहीं पहुंचा है।
ये ध्यान रखिए आप transaction के तीन दिन बाद ही पैसा फंसने की शिकायत कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि UPI का system खुद ही ऐसे transaction का पैसा तीन दिन के अंदर आपके खाते में वापस कर देता है। इसलिए आपको तीन दिन तक शिकायत करने की जरूरत भी नहीं है।
अगर तीन दिन के बाद भी पैसे का पता नहीं चलता है तभी आप यहां आकर complaint करें. एक बात और पैसा फंसने के दो महीने के अंदर ही complain कर दें। क्योंकि उसके बाद फिर आप शिकायत नहीं कर पाएंगे।
तो complain करने लिए आपको उस transaction पर tap करना है जिसका पैसा फंस गया है। । अब आपके सामने उस transaction से जुड़ी पूरी detail दिख जाएगी। यहीं इसी पेज से आपको complaint करना है ।

लेकिन आपको कहीं भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दिखेगी। लेकिन यहीं से आपकी शिकायत दर्ज हो जाती है। इसके लिए आपको उस area पर tap करना है जहां transaction का amount, date और time लिखा है। जैसे ही आप वहां tap करेंगे आपके सामने raise dispute का link आ जाएगा। इसी link के जरिए आपको शिकायत दर्ज करनी है।

जैसे ही आप इसलिंक पर tap करेंगे एक window खुलेगी उसमें पूछा गया है कि क्या आपका पैसा खाते से कट गया है लेकिन दूसरे के पास नहीं पहुंचा है? अगर नहीं पहुंचा है तो आप bank के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं । गूगल पे आपकी शिकायत bank तक पहुंचा देगा। आपको अब continue पर tap करना है।

कॉन्टिन्यू पर tap करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। और उस transaction वाले पेज में disputed लिख जाएगा।

ये देखा आपने कितना आसान था। इस सीक्रेट शॉर्टकट की वजह से आपको ना कुछ लिखना पड़ा ना किसी से बात करना पड़ा और आपकी शिकायत रजिस्टर हो गई । बस एक मिनट लगे होंगे। अब एक हफ्ते के अंदर आपकी शिकायत निपटा दी जाएगी। और आपका पैसा वापस आ जाएगा।
What is UPI ID? How to Find Out UPI ID in Phonepe, Google Pay and Paytm?
अगर समस्या नहीं सुलझे तो …
लेकिन दोस्तों कभी-कभी इससे भी बात नहीं बनती है। तो फिर आप customer care पर भी call कर सकते हैं। number हमने आपको ऊपर बताया है।
लेकिन अब अगर आप bank से सीधे complain करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। आप bank के customer care को call कर सकते हैं। Passbook या debit card पर number लिखा होगा। या फिर आप सीधे bank जाकर भी अपनी शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं।
दरअसल दोस्तों आपको ये बात बता देना जरूरी है। upi payment system में आपका bank ही आपके खाते से पैसा निकाल कर दूसरे के खाते में डालता है । इस money ट्रांसफर में UPI app का कोई रोल नहीं होता है। इसलिए ये bank की जिम्मेदारी होती है कि वो बताए कि पैसा कहां गया है।
गूगल पे या दूसरे apps का काम सिर्फ इतना होता है कि आपने जो ऑर्डर दिया है उसे वो bank तक पहुंचा दिया है। यहां तक कि आप जो upi पिन डालते हैं उसका verification भी UPI payment system करता है। गूगल पे या किसी भी upi app का उससे कोई वास्ता नहीं होता है।
Per Day Limit of UPI Apps – Google Pay, Phonepe, Paytm and SBI Pay
इसीलिए इस payment में अगर कुछ गड़बड़ होती है तो असली जिम्मेदारी bank की होती है। और अंत में आपको उसी के पास जाना पड़ सकता है।
हम लोग गूगल पे से जो शिकायत करते हैं उसे भी वो सिर्फ bank के पास आगे बढ़ा देता है। इसके अलावा गूगल पे की कोई भूमिका नहीं होती हैं।
दोस्तों गूगल पे में इस तरह से शिकायत करने के अलावा आप इसके support page पर भी जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
वहां पर भी आपके transaction दिख जाएंगे और आप वहीं पैसा नहीं मिलने की complaint कर सकते हैं। तो दोस्तों ये था गूगल पे में पैसा फंस जाने पर शिकायत करने का तरीका। उम्मीद है कि इससे आपको फायदा हुआ होगा।
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